Web Server WordPress के लिए क्या होता है

Web Server WordPress के लिए क्या होता है

अगर आप एक Blogger है। या आप अपनी खुद की Website बनाना चाहते हैं। तो जाहिर सी बात है आप WordPress के बारे में जरूर जानते होंगे?

अगर आप वर्डप्रेस पर वेबसाइट बनाने के इच्छुक हैं। तो यह लेख आपके लिए बहुत फायदेमंद होने वाला है। इस लेख में डिस्कस करने वाला हूं कि आप वर्डप्रेस वेबसाइट बनाने के लिए किस प्रकार की होस्टिंग चुन सकते हैं।

WordPress क्या है?

वर्डप्रेस एक ओपन सोर्स वेबसाइट क्रिएशन टूल (open source website creation tool) है। जो PHP पर कार्य करता है। यह वेबसाइट बनाने के लिए काम में लिए जाने वाला सर्वाधिक लोकप्रिय और आसान टूल है। इसकी सहायता से आप बिना प्रोग्रामिंग जाने वेबसाइट बना सकते हैं।

वर्डप्रेस में विभिन्न प्रकार की Theme फ्री में उपलब्ध होती है। जिनका उपयोग करके आप एक आकर्षक Website बना सकते हैं। WordPress द्वारा प्रदान किए गए Plugin का उपयोग करके आप नए-नए Features को अपनी वेबसाइट में जोड़ सकते हैं।

 

Hosting क्या होती है?

होस्टिंग किसी Server पर स्थान को कहा जाता है। जहां पर आप की वेबसाइट का डाटा सुरक्षित रहता है। सरवर हमेशा ऑनलाइन रहता है। यदि कोई व्यक्ति आपकी वेबसाइट पर विजिट करता है। तो Server से वह डाटा प्राप्त करता है। इसको आप किराए पर लिए हुए घर की तरह समझ सकते हैं।

आपको अपनी वेबसाइट के डाटा को किसी ऐसे कंप्यूटर पर Save करना रहता है। जो हमेशा ऑनलाइन रहता है जिसे Server कहते हैं। इस सर्वर पर हम होस्टिंग प्राप्त करते हैं।

एक अच्छी Web Server WordPress Hosting वह होती है जो जिनकी Speed अच्छी होती है जो अधिक सुविधाएँ एवं Resourses देती है और जिनका मूल्य भी कम होता है। इनका server response time भी कम होना चाहिए वर्ना आपकी वेबसाइट Search Engine में Rank नहीं कर पाएगी और आपकी वेबसाइट पर विजिटर कम आयेंगे।

Hosting प्राप्त करने के लिए आप निम्नलिखित वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं-

  1. https://www.bluehost.in/
  2. https://www.siteground.com/
  3. https://www.fastcomet.com/
  4. https://www.hostgator.in/
  5. https://www.hostinger.in/

एक अच्छी वेब होस्टिंग का चुनाव कैसे करे इसका लेख जल्दी ही प्रकाशित कर दिया जाएगा।

 

डोमेन रजिस्ट्रेशन

Domain आपकी वेबसाइट का नाम है। जैसे कि हमारी वेबसाइट का नाम aliscience.in है। तो किसी वेबसाइट का नाम उसका Domain name कहलाता है। वेबसाइट बनाने के लिए सबसे पहले आपको डोमेन की आवश्यकता होती है। आप डोमेन निम्नलिखित वेबसाइट से खरीद सकते हैं।

https://www.godaddy.com/

https://www.namecheap.com/

डोमेन नाम खरीदते समय आप को यह ध्यान में रखना चाहिए की डोमेन नाम छोटा हो याद रखने में आसान हो और उसकी Spelling भी आसान हो। वह यूनिक होना चाहिए।

एक अच्छा domain name कैसे खरीदे iske लिए लेख का प्रकाशन जल्दी हो कर दिया जायगा।

कई Web hosting provide करने वाली कम्पनीयां वेबहोस्टिंग के साथ में फ्री का Domain name देती है इसलिए आपको डोमेन नाम अलग से खरीदने की जरूरत नहीं होती।

डोमेन नेम और होस्टिंग लेने के बाद क्या करें?

वेबसाइट बनाने के लिए डोमेन नेम तथा होस्टिंग लेने के बाद Domain name को Hosting से जोड जोड़ा जाता है। होस्टिंग सर्वर पर आप के डाटा को सुरक्षित रखा जाता है। जैसे कि आप यह जो लेख पढ़ रहे हैं यह होस्टिंग सर्वर पर सुरक्षित है। और जब भी आप अपनी वेबसाइट aliscience.in पर विजिट करते हैं तो Web Server पर उपस्थित यह लेख आपके मोबाइल पर दिखाई देता है।

Domain name को Hosting से जोड़ना बहुत ही आसान होता है। आपको सब Domain के Manage DNS में जाकर उसका Nameserver या IP Address बदलना होता है।

 

इन्हें भी पढ़ें

बाहरी कड़ियाँ

 


यदि आप Website बनाने के लिए Domain name तथा Hosting खरीदना चाहते हैं। तो कमेंट करके हमें जरूर बताएं। हम आपकी Web Server WordPress के लिए सहायता के लिए तत्पर है। और Cheap Hosting and Free domain name प्राप्त करने में सहायता करेंगे। 

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply

Aliscience
Logo
Enable registration in settings - general
Compare items
  • Total (0)
Compare
0
Shopping cart