कैसे पाएं स्कूल में सफलता (How to Get Success Hindi)

कैसे पाएं स्कूल में सफलता (How to Get Success Hindi)

एक विद्यार्थी के लिए उसके जीवन की सबसे सुनहरी यादें स्कूल से जुडी होती है. यह वह समय होता है जब कोई भी बच्चा  अपनी ज़िंदगी में कामयाबी के सिखर को तय करता है. स्कूल में कामयाबी पाने वाले कुछ एक ही ऐसे बच्चे  होंगे जिन्हे ज़िंदगी में सफलता न मिली हो. इसलिए बहुत ज़रूरी है की अपना स्कूली टाइम को पूरी तरह से खुद  की सफलता के लिए इस्तेमाल करें. बच्चों के करियर को बनाने में सबसे अहम् रोल माँ बाप का होता है. अपने बच्चों के साथ सख्त होकर नहीं बल्कि उनके दोस्त बनकर उनको बताये की स्कूली सफलता उनके आने वाले जीवन में बहुत काम आएँगी.

इस बात में कोई दो राय नहीं है की हर कोई पढाई में प्रथम नहीं आ सकता. जो लोग विफल हो जाते है अक्सर ऐसे लोग अपनी किस्मत को दोष देते हैं उनकी किस्मत में कामयाबी लिखी ही नहीं है और इसलिए उनको पढाई में कामयाबी नहीं मिल रही है. हालाँकि वे गलत कहते हैं क्यूंकि अगर ये बात सही होती तो उर्दू के महान कवि अल्लामा इकबाल ने यह कविता नहीं लिखी होती

ख़ुदी को कर बुलंद इतना कि हर तक़दीर से पहले, ख़ुदा बंदे से ख़ुद पूछे बता तेरी रज़ा क्या है

स्कुल में सफलता पाने के टिप्स

वैसे यह बात भी सही है की रेस में सिर्फ एक ही पहले स्थान पर आता है पर इसका मतलब यह तो नहीं है न की और दुसरे असफल है. कुछ छोटी छोटी बातों का ध्यान रखने से स्कूल में बच्चों को सफलता प्राप्त करने से कोई नहीं रोक सकता है. आइयें बात करते है कुछ अच्छी आदतों के बारे में जो आपके बच्चों की मदद करेगा स्कूल में सफलता पाने के लिए:

How to Get Success Hindi Tips to memorize faster and longer 

कैसे पाएं स्कूल में सफलता (How to Get Success Hindi)

प्लानिंग

स्टूडेंट लाइफ की सबसे बड़ी सफलता तब होती है जब वो अपनी बनाई हुई प्लानिंग पर अमल करें. हर रोज सुबह उठ कर अपना टाइमटेबल बनाये जिसमे समय को इस प्रकार डिवाइड करें की आपको पढाई के साथ और दुसरे कामो के लिए भी समय मिले.

 

मल्टीटास्क को कहें ना

ऐसा मन जाता है की जब भी हम कई सारे काम एक साथ करने की सोचते है तो वो काम बिगड़ जाता है. इसलिए इस बात का ध्यान रखें की एक टाइम में एक ही काम करें. पढाई के समय किसी और विषय की बातों के बारे में न सोचें.

नींद

इस बात का हमेशा ध्यान रखें की कभी भी अपनी नींद से समझौता न करें. एक शोध अनुसार रात को आठ घंटे की प्रयाप्त नींद लेने से दिमाग अच्छी तरह से काम करता है.

नोट्स

क्लास में पढाई बातों के नोट्स तैयार करने की अच्छी आदत से घर आकर पूरी किताब पढ़ने की जरुरत नहीं पड़ेगी. इस आदत से बच्चों का बहुत समय बर्बाद हीने से बच जायेगा. इसके लिए जरुरी है की स्कूल में ध्यान से टीचर्स को सुने और अच्छे से नोट्स बनाये जो आपको एक बार पढ़ने से समझ आ सके.

कैसे पाएं स्कूल में सफलता (How to Get Success Hindi)

कैसे पाएं स्कूल में सफलता (How to Get Success Hindi)

सवाल पूछना

पढ़ते वक़्त अगर आपको किसी भी टॉपिक में कोई संदेह है तो अपने टीचर से सवाल पूछने में हिचकिचाये नहीं क्यूंकि स्कूल शिक्षा में सफलता पाने के लिए बहुत जरुरी है की आपके सारे पॉइंट्स क्लियर हो. एक कहावत है की “अध् जल गगरी छलकत जाए ” मतलब अधूरा ज्ञान बहुत ही खतरनाक होता है. इसलिए किसी भी अर्थ को खुद अनर्थ बनाने से अच्छा है की आप शिक्षक से ही पूछ लें.

ग्रुप स्टडी

आजकल ग्रुप स्टडी का चलन बहुत अच्छा चला हुआ है. अगर आप सही में कुछ सीखना चाहते है तो अपने फ्रेंड्स के साथ पढ़ने का एक टाइम सेट करें जंहा आप सब अपने डाउट भी क्लियर कर सकते हो और कुछ नया सिखने का यह बहुत अच्छा तरीका है.

हैल्थी खानपान

अच्छी दिनचर्या के लिए जरुरी है की बच्चे एक हैल्थी लाइफस्टाइल के साथ अपने दिन की शुरुआत करें. ताज़ा फल और हरी सब्जियों के खाने से दिमाग तेज चलता है. बाहर के तामसिक खाने से जितना हो सके दूर रखे अपने बच्चों को ताकि बच्चों में आलसपन न आएं और वे पूरी तरह से आना ध्यान पढाई पे लगा सके.

 

ना कहने की आदत

अगर आप सही में अपनी स्कूल लाइफ को सफलता के साथ पूरा करना चाहते है तो जरुरी है की पढाई के समय दूसरी बातों को इग्नोर करें. अपने दोस्त, पडोसी या घरवालों को पढाई के वक़्त डिस्टर्ब करने से मना कर दें. हालाँकि आपका यह बदला रूप देख कर कुछ दिन सबको बुरा लगेगा लेकिन उसमे आपका ही फायदा है.

कैसे पाएं स्कूल में सफलता (How to Get Success Hindi) What is GRE Know all details about GRE Exam

कैसे पाएं स्कूल में सफलता (How to Get Success Hindi)

बने किताबी कीड़ा

अंग्रेजी की एक पुराणी कहावत है की “आल वर्क एंड नो प्ले मैक्स जैक ऐ डल बॉय.” इसका मतलब कई की पढ़ाई के साथ थोड़ी मौज मस्ती भी जरुरी है, ताकि आपका दिमाग थोड़ा रिफ्रेश हो जाए और दोबारा जब पढ़ने लगें तब एक नयी उमंग और जोश के साथ शुरुआत हो. वैसे भी जब हम लोगो से मिलते है तो हमें किताबी ज्ञान के अलावा और भी बहुत कुछ सिखने को मिलता है.

 

प्रयास ना छोड़े

अक्सर ऐसा होता है की हम किसी टॉपिक को बार बार पढ़ते है पर वो हमें समझ नहीं आता. ऐसे में यह मत सोचो की वो बहुत कठिन है या मझसे नहीं हो पायेगा. कई बार गलत समय के कारन की कुछ बातें हमारे दिमाग में नहीं बेथ पाती है. जब भी ऐसा कभी आपके साथ हो, तुरंत उस टॉपिक को बंद कर दे और अपना मैं किसी और चीज़ में लगाएं जैसे टीवी देखना, स्टोरी पढ़ना, सोशल साइट्स पर थोड़ा समय बिताना. ऐसा करने से आपका मूड फ्रेश हो जाएगा और आसानी से आपको टॉपिक समझ आ जायेगा. इसलिए प्रयास करना ना छोड़े, सफलता आपो जरूर मिलेगी.

 

अपनी गलती से सीखें 

इंसान का नेचर है की वो अपनी गलतियों से बहुत जल्दी सीखता है. इस लिए अगर कभ आपके टेस्ट में नंबर काम आएं या आपके जवाब लिखने का तरीका गलत हो तो इसमें उदास न हो और न ही खुद को दूसरो से काम समझें. अपनी गलतियों से सीखे और दोबारा वैसी गलती ना करें.

यह भी पढ़े

बाहरी कड़ियाँ

 

 

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply