NEET में 11 वीं और 12 वीं कक्षा के फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी के विभिन्न प्रश्न शामिल होंगे। एनटीए ने अपनी वेबसाइट पर कई नमूना पत्र जारी किए हैं जो छात्रों को पेपर के पैटर्न के बारे में एक विचार दे सकते हैं।

back to menu ↑

NEET की तैयारी करते समय आवश्यक टिप्स

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि NEET की तैयारी करने वाले छात्रों के पास एक्जाम की जानकारी खोजने के लिए बहुत कम समय होता है, इसलिए हमने कुछ प्रभावी सुझावों की एक सूची बना रखी है। आइए एक नज़र डालते हैं कुछ बेहतरीन और उपयोगी टिप्स पर:
NEET की तैयारी का पहला नियम है कि आप अपने स्कूल की कक्षाओं में अपना ध्यान बनाए रखें। पूरी तरह से कोचिंग कक्षाओं पर निर्भर नहीं रहे। स्कूल में अपने संदेहों को दूर करने का प्रयास करें। कोचिंग में आपको विषय से जुडी अधिक अतिरिक्त जानकारियाँ मिलेंगी।

पाठ्यक्रम को समय पर पुरा करने के लिए एक सही समय सारिणी तथा योजना बनाए। समय सारिणी का पालन करने के लिए कठोर नियम बनाएं।

हर विद्यार्थी की दैनिक गतिविधि एक-दूसरे से भिन्न होती है इसलिए पढ़ाई के दूसरे की समय सारणी तथा योजना को कॉपी न करें। अपनी खुद की दिनचर्या गतिविधि सूची बनाएं ताकि आप अपनी रुचि के साथ इसका पालन कर सकें।

कई रणनीतियों और ट्रिक्स को अपनाकर स्मार्ट अध्ययन करें। कड़ी मेहनत और स्मार्ट अध्ययन के संयोजन के साथ NEET के लिए खुद को तैयार करें

खुद को पूरी तरह से किताबी-कीडा न बनाए। अपने लिए कुछ फुरसत के पल बनाएं। टीवी देखना, नेट सर्फिंग, दोस्तों से मिलना, खेलना और यहां तक कि अपने पसंदीदा शौक यानी होबी को समय दे। इससे आपका मन पढ़ाई के लिए तरोताजा और सक्रिय रहेगा।

अध्ययन का एक प्रारूप बनाएं। पाठ्यक्रम के कुल अध्यायों को कई दिनों में विभाजित करें और अपने निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए उन्हें पूरा करने का प्रयास करें।

विभिन्न MCQ और मॉक टेस्ट को हल करके परीक्षा के लिए खुद को तैयार करें। हर अध्याय के पूरा होने के बाद, उस विषय से संबंधित कई MCQ को हल करें।

परीक्षा से पहले पाठ्यक्रम को पूरा करने की कोशिश करें ताकि आपको रिविजन करने के लिए पर्याप्त समय मिल सके।

अपनी कमजोरियों से ना घबराएँ करें। इसका सामना करने की कोशिश करें और सबसे अच्छा समाधान प्राप्त करने के लिए अपने शिक्षक तथा मार्गदर्शक के साथ चर्चा करें उनके सुझाव का पालन करे।

सबसे महत्वपुर्ण सुझाव बार-बार रिवीजन करे आपको NCERT की किताबों का कम से कम 10 बार रिवीजन करना है।

back to menu ↑

NEET की तैयारी के लिए अध्ययन करने के लिए महत्वपूर्ण पुस्तकें

एक्जाम को पास करने के लिए सबसे अच्छी पुस्तकें द्वारा प्रकाशित पुस्तकें है फिर आप केवल इन्हीं किताबों पर निर्भर नहीं रह सकते। आपको कुछ अन्य किताबों की भी ज़रूरत होगी। NEET एक्जाम के लिए हिन्दी माध्यम के लिए पुस्तकें कम ही उपलब्ध है। नीचे कुछ किताबों की लिस्ट दी हुई है जिनका उपयोग NEET की तैयारी के लिए कर सकते है।

back to menu ↑